hotmol(hindiwebdunianetwork)
au   |   au   |   Set as Homepage
हिंदी वेब दुनिया न्यूज़ 
    
Custom Search

बादशाहत की जंग में गूगल प्‍लस को हराने के लिये फेसबुक लाया वीडियो चैट

baby : बैंगलुरु। कुछ समय पूर्व ही गूगल ने सोशल नेटवर्क वेबसाइट फेसबुक को चुनौती देने के लिये गूगल प्‍लस नामक वेबसाइट लॉन्‍च करने की घोषणा की थी। बस इस चुनौती को स्‍वीकार करते हुए फेसबुक ने गूगल को टक्‍कर देने के लिये वीडियो चैटिंग की सुबिधा शुरु कर दी है। जी हां अब आप अपने दोस्‍तों से फैसबुक पर चैटिंग के दौरान उन्‍हें देख भी पाएगें। मालूम हो कि फेसबुक के 75 करोड यूजर है और वह अब वीडियो कॉल कर सकेंगे। अपने यूजर्स को यह सुबिधा देने के लिए फेसबुक ने स्‍काइप से समझौता किया है।

मालूम हो कि फेसबुक को टक्‍कर देने के लिए दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग साइट की तरह ही गूगल भी 'गूगल प्‍लस' नाम से सोशल नेटवर्किंग साइट शुरू करेगा। इसकी जानकारी देते हुए गूगल इंजीनियरिंग के उपाध्‍यक्ष विक गुंदोतरा ने बताया था कि साइट को लेकर काम शुरू हो चुका है। जल्‍द ही इसको लांच करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

गूगल अधिकारियों का कहना है कि इस साइट में ऐसी बा‍रीकियों पर विशेष गौर किया जाएगा जिसमें लोगों की प्राइवेट कमेंट और फोटो को कोई दूसरा न देख सके। इसमें छोटे समूहों के बारे में भी गौर किया गया है। अगर लोग आपस में कुछ जानकारियां शेयर करते हैं तो उन्‍हें इस साइट में गुप्‍त रखा जा सकेगा।

कैसे करे फेसबुक पर वीडियो चैटिंग

आपको बताते चलें कि स्‍काइप का इस्‍तमाल इंटरनेट के माध्‍यम से कॉल करने में किया जाता है। स्‍काइप की इस सुबिधा को प्रयोग में लाने के लिये आपके मित्र के पास वेबकैम होना जरुरी है। इसके बाद आपको अपने उस दोस्‍त को चुनना है जिससे आपको बात करनी है। अभी आप सिर्फ एक ही शख्‍स से बात कर सकेंगे। इसी जगह फेसबुक गूगल प्‍लस से मात खा जाता है।

दरअसल, गूगल प्‍लस में एक बार में कई लोगों से बात की जा सकेगी। हां, फेसबुक में इस तरह का फीचर बाद में आ सकता है। बाजार पर नजर रखने वाले लोग फेसबुक और स्‍काइप के इस समझौते में माइक्रोसॉफ्ट का फायदा देख रहे हैं, क्‍योंकि माइक्रोसॉफ्ट साल के आखिर तक स्‍काइप को खरीद लेगी। माइक्रोसॉफ्ट के पास फेसबुक में पहले ही कुछ हिस्‍सा है।


फेसबुक पर अब करें फ्री में फेस टू फेस चैट

फेसबुक में अब आप फ्री वीडियो चैट भी कर पाएंगे। फेसबुक ने स्काइप के साथ करार के बाद अपने पेज में स्काइप वीडियो चैट को भी जोड़ लिया है। अभी ये वीडियो चैट वन-टू-वन होगी जिसे आगे जाकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बदला जा सकता है।

गूगल की नई सोशल नेटवर्किंग सर्विस गूगल प्लस से मिलने वाले प्रतियोगिता को ध्यान में रखते हुए फेसबुक ने ये नई सुविधा जोड़ी है। गूगल प्लस में फेसबुक के फीचर्स के अलावा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा भी है जिसमें 10 लोग एक साथ जुड़कर वीडियो चैट कर सकते हैं।
baby
फेसबुक-स्काइप करार से दोनों कंपनियों को फायदा मिलने की उम्मीद है। फेसबुक के करीब 75 करोड़ ग्राहक हैं, जबकि स्काइप के 14.5 करोड़ उपभोक्ता हैं। फेसबुक से करार के बाद स्काइप को यूजर बेस भी बढ़ने की उम्मीद है।

Reed more

1 टिप्पणी:

preet jaiswal ने कहा…

very good post beby ji